CWG 2022 Day 11: पीवी सिंधु ने जीता अपना पहला एकल स्वर्ण पदक

By Priyansh - August 08, 2022 03:20 PM

CWG 2022: PV Sindhu wins her first singles gold medal

पीवी सिंधु ने महिला एकल मुकाबले में कनाडा की मिशेल ली को 21-15, 21-13 हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है। इस मैच में सिंधु शुरुआत से ही बेहतरीन लय में दिख रही थीं और आसानी से यह मुकाबला अपने नाम किया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिंधु कोई मुकाबला नहीं हारी हैं। हालांकि, टीम इवेंट में भारत को रजत के साथ संतोष करना पड़ा था, लेकिन महिला एकल में सिंधु ने सोना दिलाया है। इसके साथ ही भारत पदक तालिका में न्यूजीलैंड को पछाड़कर चौथे नंबर पर पहुंच गया है।

इतिहास भारतीय पुरुष हॉकी टीम की ओर इशारा करता है क्योंकि यह राष्ट्रमंडल खेलों में ऑस्ट्रेलिया के दबदबे को समाप्त करने के लिए चतुष्कोणीय शोपीस में पहला स्वर्ण हासिल कर रहा है। भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों के छह संस्करणों में कभी स्वर्ण नहीं जीता है।

पीवी सिंधु अब तक
  • भारतीय टीम के लिए सिंधु का पहला मैच 29 जुलाई को पाकिस्तान की महूर शहजाद के साथ था। सिंधु ने इस मैच में एकतरफा जीत हासिल की और यह मुकाबला 21-7, 21-6 के अंतर से जीत लिया। भारतीय टीम ने भी यह मैच आसानी से जीता और पाकिस्तानी टीम को पीटकर अगले दौर में पहुंच गई।
  • भारतीय टीम के लिए सिंधु ने दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की वेंडी चेन के खिलाफ खेला। इस मैच में भी सिंधु ने शानदार प्रदर्शन किया 21-10, 21-12 के अंतर मुकाबला जीतकर भारत को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।
  • टीम इवेंट में सिंधु तीसरे मुकाबले में सिंगापुर की जिया मिन से भिड़ीं। यह मुकाबला भी सिंधु ने 21-11, 21-12 के अंतर से जीत लिया और भारतीय टीम भी मैच जीतकर फाइनल में पहुंच गई।

भारत के पदक विजेता

19 स्वर्णः मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टीटी पुरुष टीम, सुधीर, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया, रवि दहिया, विनेश, नवीन, भाविना, नीतू, अमित पंघाल, एल्डहॉस पॉल, निकहत जरीन, शरत-श्रीजा, पीवी सिंधु

15 रजतः संकेत सरगर, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक, प्रियंका, अविनाश साबले, पुरुष लॉन बॉल टीम, अब्दुल्ला अबोबैकर, शरथ-साथियान, महिला क्रिकेट टीम, सागर

22 कांस्यः गुरुराजा, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर, दिव्या काकरन, मोहित ग्रेवाल, जैस्मिन, पूजा गहलोत, पूजा सिहाग, मोहम्मद हुसामुद्दीन, दीपक नेहरा, रोहित टोकस, महिला हॉकी टीम, संदीप कुमार, अन्नू रानी, सौरव-दीपिका, किदांबी श्रीकांत, त्रिषा-गायत्री

Also Read: CWG 2022 : भारतीय महिला टीम को सिल्वर से करना पड़ा संतोष

Download our App for more Tips and Tricks