Header Ad

Cristiano Ronaldo turns 39: रियल मैड्रिड और मैनचेस्टर यूनाइटेड के 5 रिकॉर्ड

By Akshay - February 05, 2024 01:49 PM

Cristiano Ronaldo turns 39: रियल मैड्रिड और मैनचेस्टर यूनाइटेड के 5 रिकॉर्ड: 'मैं रिकॉर्ड का पालन नहीं करता, रिकॉर्ड्स मेरा पीछा करते हैं,' मैनचेस्टर यूनाइटेड में अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपनी महानता के बारे में बात करने के लिए काफी साहसी थे। प्रतिस्पर्धी फुटबॉल की दुनिया में इतिहास फिर से लिखने और गोल स्कोरिंग चार्ट में शीर्ष पर रहने के लिए जाने जाने वाले पुर्तगाल आइकन रोनाल्डो सोमवार को अपना 39 वां जन्मदिन मना रहे हैं। खूबसूरत खेल के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक, रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड (English Premier League), रियल मैड्रिड (La Liga) और जुवेंटस (Serie A) में अपने शानदार प्रदर्शन के माध्यम से कई शीर्ष स्तरीय लीगों को चैंपियन बनाया।

पूर्व स्पोर्टिंग स्टार 2003 में ओल्ड ट्रैफर्ड के लिए रवाना हुए। उपनाम CR7, रोनाल्डो तब निशाने पर थे जब उन्होंने 2004 में ग्रीस के खिलाफ UEFA Euro में पदार्पण किया था। रोनाल्डो के नाम मिशेल प्लाटिनी से पांच गोल अधिक हैं, जो अग्रणी गोल की सूची में दूसरे स्थान पर हैं- यूरोपीय चैम्पियनशिप में प्रवेश पाने वाले। UEFA Euro में किसी भी खिलाड़ी ने रोनाल्डो (14) से अधिक गोल नहीं किए हैं। रोनाल्डो ने पुरुष फुटबॉल में संयुक्त रूप से सबसे अधिक यूईएफए यूरो और फीफा विश्व कप फाइनल गोल भी किए हैं। अल-नासर सुपरस्टार रोनाल्डो आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं, आइए रियल मैड्रिड और मैनचेस्टर यूनाइटेड आइकन के पांच प्रमुख रिकॉर्ड पर एक नज़र डालें।

Hat-trick king

Do you know? रोनाल्डो पुरुष अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 10 हैट्रिक बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। पुर्तगाली गोल-मशीन ने चौंका देने वाली उपलब्धि हासिल की जब उन्होंने 2021 में लक्ज़मबर्ग पर पुर्तगाल की 5-0 की जीत में रिकॉर्ड 10वीं हैट्रिक हासिल की। रोनाल्डो ने स्वेन रिडेल को पछाड़ दिया, जिन्होंने पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में नौ हैट्रिक बनाईं।

Most international goals

रोनाल्डो ने 2021 में अपना गोल नंबर 110 हासिल करके अली डेई को पीछे छोड़ दिया। पुर्तगाल के लिए रोनाल्डो के दो गोल ने उन्हें उस समय डेई के 109 गोल के रिकॉर्ड को तोड़ने में मदद की। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में रोनाल्डो के नाम 118 से ज्यादा गोल हैं। पुर्तगाल के दिग्गज खिलाड़ी ने 2021 में आयरलैंड गणराज्य के खिलाफ अपने दो गोल से इतिहास रचा।

Only player to score in 3 Champions League finals

यही कारण है कि रोनाल्डो को मिस्टर UEFA Champions League के नाम से जाना जाता है। पूर्व रियल मैड्रिड और जुवेंटस स्टार ने तीन चैंपियंस लीग फाइनल में स्कोर किया है। उनके नाम चैंपियंस लीग के अंतिम मैचों में सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड है। रोनाल्डो ने शिखर मुकाबलों में मैन यूनाइटेड के लिए एक और रियल मैड्रिड के लिए तीन गोल किए हैं।

Most Champions League goals

पुर्तगाल के कप्तान क्लब स्तर पर यूरोप की सबसे बड़ी प्रतियोगिता में सर्वकालिक अग्रणी गोलस्कोरर हैं। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में रोनाल्डो के नाम 140 गोल हैं। अनुभवी फारवर्ड ने अपने ट्रॉफी से भरे करियर में पांच मौकों पर प्रसिद्ध ट्रॉफी उठाई है। रोनाल्डो चैंपियंस लीग में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं। रोनाल्डो ने चैंपियंस लीग में 183 प्रदर्शन दर्ज किए हैं।

First player to score 800 goals in his career

इससे पहले रोनाल्डो क्लब और देश के लिए 800 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. पूर्व मैन यूनाइटेड स्टार ने नवंबर 2022 में यह उपलब्धि हासिल की। रोनाल्डो ने रेड डेविल्स और आर्सेनल के बीच प्रीमियर लीग मैच में ऐतिहासिक गोल किया। उन्होंने गनर्स के खिलाफ अपनी टीम के लिए मैच विजयी गोल भी किया।

Also Read: HYD vs ODI Dream11 Prediction, Team, Today's match, Fantasy Football Tips


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store